Kalesar National Park detail, Rest House, Timing, Fees

Kalesar National Park aapke Yamuna Nagar, Haryana may hai. Janiye yaha ke rest house, timing, entrance fees, contact number, booking & review in Hindi. यह जाना माना कालेसर राष्ट्रीय उद्यान | भारत के हरियाणा के पूर्वी जिले यानि की “यमुना नगर” में स्थित है जो की चंडीगढ़ से 150 km की दूरी पर है ।  सन 2003 के december में सरकार द्वारा इस park को national park के रूप में घोषित किया गया था । यह park तेंदुए और पक्षी को देखने के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है । जिन लोगो को पक्षीयों में और वन्यजीवों में रुचि है उनके लिए ये उद्यान एक उत्कृष्ट क्षेत्र है ।  इस park के पास स्थित कलेसर वन्यजीव अभयारण्य जो पुरे 13,209 एकड़ की क्षेत्रफल में फैला है जिस कारण इसे सन 1996 में अधिसूचित किया गया था । Kalesar national park forest



Park Name Kalesar National Park
Establishment 2003
Area 45 km2
Contact Number 97123-77698
Working Days Sunday to Saturday
Visiting Time 06:00 AM – 06:00 PM
Entry Fee (For Indian) Rs 30
Entry Fee (For Foreigner) Rs 100
Safari Charge Rs 100
Videography Charge Rs 500

Kalesar national park लगभग 2,000 ft से लेकर 3,500 ft की ऊंचाई के साथ लगभग 11 हज़ार  एकड़ जमीन में फैली हुई है । इस park की सीमाएं 3 राज्य की boundary में बटी हुई है :- Himachal Pradesh, Uttaranchal और Uttar Pradesh । यहाँ के शिवालिक पहाड़ियों में एक सैल वन है या फिर ये कहे की ये पूरा का पूरा राष्ट्रीय पार्क मूल रूप से एक साल वन हीं है । इस park का नाम  संरक्षित क्षेत्र में स्थित “कलेशर मंदिर” यानि की शिव मंदिर के नाम पर है । इस उद्यान को पूरे देश भर में जैव विविधता और पारिस्थितिक दृढ़ता के reference में बहुत महत्व दिया गया है ।

इस उद्यान का पूरा area biodiversity caves के साथ सैल के पेड़, घने जंगल व घास से भरी हुई ज़मीन से भरा है । पानी की तलाश में protected area के बाहर घूम रहे पक्षियों व जानवरों को रोकने के लिए जंगल के आसपास 8 पानी के छेद खुदे गए है जो park के अलग अलग areas में हैं ।

elephant in kalesar national park

इस उद्यान में कई तरह के औषधीय पौधों का भंडारा है । इसके अलावा इस उद्यान में 100 साल पुराना एक औपनिवेशिक डाक बंगला भी है जहाँ से यमुना नदी का नज़ारा देखने योग्य होता है ।  forest rest house के मल्टी लेयर गार्डन, औपनिवेशिक वास्तुकला, अति सुंदर फर्श तथा ऊंची छत वाले कमरे को आप ऐसे महसूस करेंगे मानो जैसे आप पहले के ज़माने के महल में आ गए है । दूर के पहाड़ियों में पहले गुलाबी-नीले रंग की रोशनी के मुकाबले सिल्हूट हुआ करता था । आइये इस उद्यान से जुड़े कुछ और अहम बाते जानते है जैसे की इस उद्यान तक कैसे पहुंचे, यहाँ क्या क्या देखने योग्य है, यहाँ की एंट्री फी क्या है, आदि ।

Best Time to Visit / कालेसर राष्ट्रीय उद्यान कब जाएँ

इस नेशनल पार्क को देखने या इसका लुफ्त उठाने के लिए सबसे अच्छा समय वर्ष के अक्टूबर से मार्च के महीनों के बीच का है ।  Summer season के सुरुवाती months में जाया जा सकता है |

Address:-

Kalesar National Park
Office at: National Highway 73A,
Located at: Kalesar
City: Yamuna Nagar
State: Haryana
Pin Code: 135021

How to Reach /  कैसे जाएँ

By train :- इस उद्यान तक पहुचने के लिए सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन यमुना नगर (जगधरी) है । यहाँ से कालेसर park लगभग 37 km दूर है ।



By road :- यह उद्यान यमुनानगर व पाउंटा साहिब को जोड़ने वाले राजमार्ग पर स्थित है । इन दोनों जगहों से पार्क लगभग 45 km और 15 km की दूरी पर हैं । यहाँ से कई स्थानीय और हरियाणा रोडवेज संचालित बसें हैं जो पर्यटकों को पार्क में ले जाती हैं । इस park तक पहुंचने के लिए पर्यटक भाड़े की टैक्सी भी कर सकते हैं । इसके अलावा आप HRTC व निजी कंपनियों द्वारा पर्याप्त बस सेवा का लाभ भी उठा सकते है ।

By air :- इस उद्यान से सबसे नजदीकी हवाई अड्डा चंडीगढ़ है । यहाँ से उद्यान लगभग 87 km की दूरी पर है ।

Nearest City

  • Distance from Chandigarh-150 km
  • Distance from Kurushetra- 87 km
  • Distance from Gurgaon- 260 km
  • Distance from Delhi- 218 km

Where to Stay / उद्यान में कहाँ ठहरे 

कलसेर आने वाले पर्यटकों के बीच ठहरने के लिए सबसे लोकप्रिय आवास woodland Rest House, Tajewala Irrigation Rest House और Hathinikund Irrigation Rest House है । इसके अलावा Paonta Sahib में भी कई होटल है आप वहां भी ठहर सकते है ।

Things to See / देखने योग्य चीजें   

leopard in kalesar national park

जो लोग वन्य जीवन में interest रखते है उनके लिए ये उद्यान एक बहुत हीं बेहतरीन जगह है । उन्हें इस उद्यान में कई तरह के पक्षी और जानवर देखने को मिलेंगे । यहां पाए जाने वाले जीव जन्तु कुछ इस प्रकार हैं – तेंदुआ, जंगली सुअर, वृक्ष पाई, हॉर्न बिल, नीलगाय, मॉनिटर छिपकली, खरगोश, अजगर, लाल जंगली मुर्गी, बार्किंग डीयर, चीतल, साही, घोरल, सांभर, चीतल, किंग कोबरा, आदि । कभी कभार राजाजी नेशनल पार्क से इस उद्यान में बाघ व हाथी भी आते हैं । अगर कालेसर park के वास प्रबंधन में थोड़ी सी सुधार की जाती तो ये बाघ और हाथी भी इस park में रह सकते थे ।

इन सब के अलावा यहाँ खैर, साल, टुन, आमला, शीशम, झिंगन व छाल जैसे अन्य कई पेड़-पौधे भी देखने को मिलेंगे । यह उद्यान सिंदूर के पेड़ के लिए भी famous है । इस उद्यान में जो forest guest house है वहां से यमुना नदी का दृश्य भी देखने योग्य होता हैं । यहाँ के सालो पुराने औपनिवेशिक बंगला से यमुना नदी और हिमालय पर्वतमाला का दृश्य भी देखने लायक है । यहाँ का Kalesar Mahadev Temple भी देखना ना भूले । इन सब के अलावा कलसेर नेशनल पार्क में मत्स्य पालन, ट्रेकिंग, साइटिंग, स्विमिंग, बर्ड वॉचिंग और सफारी जैसी कई गतिविधियों की पेशकश की जाती है जो की देखने योग्य होता है । 

Entrance fees

इस उद्यान में प्रवेश करने के लिए ticket कटवाना पड़ता है । बच्चे, बड़े और विदेशीयों यानि की  foreigners इन सब के अलग अलग ticket price है जिनकी details आपको निचे दी गई है ।

  • Entry fee for Adults : 5 Rs.
  • Entry fee for Children : 2 Rs
  • Entry fee for Foreigners : 40 Rs

Safari Timing :

Park अपने पर्यटकों के लिए jeep safari का facility प्रदान करती है, लेकिन इस जीप सवारी को पर्यटकों को hier करना होता है | jeep safari सुबह 07.00- 11.00 AM और शाम में 03.30- 5.30 PM तक कराई जाती है | jeep safari के दौरान पर्यटकों को पार्क के द्वारा देये गए निर्देशों को पालन करने की आवश्यकता होती है |

Guest House / Accommodation

अगर आप kalesar national park आ रहे है तो आप यहाँ आने से पहले ही अपने रहने एवं यहाँ के पर्यावरण का लुफ्त उठाने के लिए सभी सुविधाओ का व्यवस्था कर सकते है | यहाँ स्थित सभी सुविधाओ के लिए आप इस park के official site http://haryanaforest.gov.in/KalesarNationalPark.aspx  पर जाकर सभी सुविधाओ की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *