Devi Talab Mandir in Jalandhar History in Hindi

जानिए महान देवी तालाब मंदिर से जुडी रोचक जानकारी जैसे इसकी history, कब बना था, किसने बनवाया था, Devi Talab Temple address और contact number Jalandhar की | यह  भारत में Punjab state के जालंधर शहर के Doaba chowk पर स्थित है । यह मंदिर जालंधर शहर के बीचो बीच है जहाँ से रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड की दूरी केवल 1 km हीं है । देवी तालाब मंदिर एक बहुत हीं famous धार्मिक स्थल है। ये मंदिर पूरे 51 शक्ति पीठों में से एक कहलाता है। कहा जाता है की ये मंदिर लगभग 200 वर्ष पुराना है । एक लोककथा के मुताबिक कहा जाता है की ये मंदिर उस जगह पर बना है जहाँ पर देवी सती का दाहिना स्तन  कट कर गिरा था । इस मंदिर का खोज एक सेवानिवृत्त सत्र न्यायाधीश “श्री मोहन लाल चोपड़ा” द्वारा किया गया था ।’

Shree Devi Talab Mandir in Hindi



जालंधर जाने वाला लगभग हर एक यात्री एक बार इस मंदिर का दर्शन करने जरुर से जाता है । “देवी तालाब मंदिर” माँ दुर्गा को समर्पित किया गया है।  Devi talab mandir मंदिर में माँ दुर्गा के अलावा भगवान शिव की भी एक छवि है जिसे “भीषण भैरव” कहा जाता है ।

इस मंदिर के पास में एक और मंदिर है जो की काली माँ को समर्पित किया गया है। इस मंदिर की संरचना अमरनाथ की गुफा से मिलती जुलती है। Devi talab mandir के पीछे एक कहानी (story) है जो की आपको निचे बताया गया है ।

History

Devi talab mandir की कहानी माता सती से जुड़ा हुआ है की कैसे उन्होंने अपने पिता के बाद खुद का बलिदान दिया था । ऐसा कहा जाता है की जब माता सती ने अपना बलिदान दिया था तब उनके पति, भगवान शिव जी ने क्रोध में आ कर अपनी पीड़ा को कम करने के लिए अपनी तीसरी आंखें खोली थी और अपनी पत्नी सती के शरीर के साथ तांडव (नृत्य) किया था । भगवान शिव के इस क्रोध के भय से और ब्रह्मांड को बचाने के लिए, भगवान विष्णु जी ने अपने ‘सुदर्शन चक्र’ को भेजा । नतीजतन, इस चक्र से माता सती का शरीर कई टुकड़ों में कट कर पृथ्वी पर बिखर गया था। और जहाँ जहाँ उनके शरीर का टुकड़ा गिरा था वहां वहां एक धार्मिक स्थल का निर्माण कर दिया गया जिसे आज सब शक्ति पीठों के रूप में जानते है।

इसके अलावे भी आप श्री रघुनाथ मंदिर और बैजनाथ शिव मंदिर से जुडी जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं |

Other information

Devi Talab Mandir in Jalandhar, Punjab



देवी तालाब मंदिर को हाल ही में पुनर्निर्मित किया गया है और इसके पुराने ढांचे में कई तरह के बदलाव किए गए हैं। इस मंदिर के मुख्य आकर्षणों में से एक “पुराना टैंक” है जो की यहाँ आने वाले सभी हिंदू भक्तों द्वारा पवित्र माना जाता है। इस मंदिर का रात का दृश्य विशेष रूप से नवरात्री के समय बहुत हीं सुंदर दिखता है। कहा जाता है की यह जगह दिल की शांति देती है। हर वर्ष December के महीने में इस मंदिर में “हरिबल्लभ संगीत सम्मेलन” Organized किया जाता है जिसे सुनने के लिए दूर दूर के संगीतकार और यात्री भी एक बड़ी संख्या में आते है। प्रसिद्ध शास्त्रीय संगीत प्रतिपादक (instrumental और vocal) दोनों हीं एक साथ आते हैं और इस मेले में अपना प्रदर्शन करते हैं । यह संगीत लोगों को एक बेहतरीन संगीत सुनने का अवसर प्रदान करता है ।

कब जाएँ / Best time to Visit

इस मंदिर का दौरा करने का सबसे अच्छा समय दिसंबर का महिना होता है, क्यूंकि इस समय आपको यहाँ के मेले का हिस्सा बनने का भी मौका मिल सकता  है । मंदिर सुबह के 6 बजे से रात के 9 बजे तक खुली रहती है, उपयुक्तता के अनुसार इसके समय बढ़ाए भी जाते हैं । देवी के दर्शन के लिए 30 minute का समय दिया जाता है ।

मंदिर तक कैसे पहुंचे / How to Reach

जालंधर शहर के लगभग हर जगह से इस मंदिर तक आसानी से पहुंचा जा सकता है लेकिन फिर भी

यहाँ के railway station से ये मंदिर केवल 1 km की दूरी पर है । दुसरे अन्य शहरों से आने वाले लोग रेल मार्ग, बस या निजी कैब के माध्यम से यहाँ तक पहुँच सकते हैं । चूँकि यह मंदिर एक प्रसिद्ध राष्ट्रीय राजमार्ग 1 पर स्थित है इसलिए यहाँ तक आप किसी निजी वाहन द्वारा भी आ सकते है । इस मंदिर का सबसे निकटतम हवाई अड्डा अमृतसर का है जहाँ से मंदिर का distance लगभग 95 km है ।

Interesting facts about Shree Devi Talab Mandir :-

  • यह मंदिर 365 days खुला रहता है ।
  • मंदिर परिसर में पैर में चप्पल या जूते पहन कर जाने की अनुमति नहीं है ।
  • मंदिर के परिसर में आने के दौरान दर्शकों को साफ और सुव्यवस्थित होना जरुरी है ।
  • मंदिर के भीतर मांसाहारी भोजन ले जाने की अनुमति नहीं है ।
  • यहाँ के टैंक को एक पवित्र जगह माना जाता है इसलिए इसमें कुछ भी डुबोने की अनुमति नहीं है ।

Nearest City :

  • Distance from Chandigarh – 149 km
  • Distance from Delhi – 369 km
  • Distance from Dehradun – 320 km
  • Distance from Amritsar – 86 km
  • Distance from Jaipur – 678 km

Timing : 7.00 AM to 8.00 PM.

Address:

Located at : Tanda Road,
City : Jalandhar
State  : Punjab
Pin Code : 144001

Contact Number : 0181-229-1252

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *